30-Jun-2007

अंग्रेजी-हिन्दी वाक्यांश कोश की आवश्यकता

अंग्रेजी-हिन्दी वाक्यांश कोश की आवश्यकता

अंग्रेजी-हिन्दी के अनेक मुद्रित शब्दकोश बाजार में उपलब्ध हैं। इण्टरनेट पर कई ई-शब्दकोश भी उपलब्ध हैं। कई ऑनलाइन-शब्दकोश भी उपलब्ध हैं। इनमें से प्रमुख है http://www.shabdkosh.com/ तथा इसके अलावा अनेक ऑन-लाइन शब्दकोश भी विकसित किए जा रहे हैं जिनके निकट भविष्य में इण्टरनेट पर भी उपलब्ध होने की सम्भावनाएँ हैं।

शास्त्री जे॰सी॰ फिलिप जी ने भी अपने जालस्थल http://www.sarathi.info/ पर अनेक शब्दकोशों की कड़ियाँ (Hyperlinks) उपलब्ध करवाई हैं।

भारत सरकार के वैज्ञानिक एवं तकनीक शब्दावली आयोग द्वारा पिछले कई वर्षों में विभिन्न विषयों की अनेक द्विभाषी/बहुभाषी शब्दावलियों (terminologies) का विकास कर मुद्रित किया गया है। जो प्रकाशन विभाग के विक्रय-केन्द्रों पर उपलब्ध हैं। इन्हें इण्टरनेट पर उपलब्ध करवाने की भी योजना है। किन्तु तकनीकी और प्रशासनिक समस्याओं के कारण इसमें काफी समय लग सकता है।

किन्तु अंग्रजी-हिन्दी अनुवाद करने के दौरान सबसे बड़ी कमी खलती है -- एक वाक्यांश कोश की। क्योंकि सर्वदा शब्द-दर-शब्द अनुवाद सही नहीं हो पाता। शाब्दिक अनुवाद कभी-कभी अर्थ का अनर्थ कर देता है। उदारहण के लिए "Brain Drain" का शाब्दिक अर्थ "दिमागी नाला" होगा, किन्तु इस पद का सही अर्थ "प्रतिभा पलायन" होता है।

अतः पद(शब्द-समूह Term) तथा वाक्यांश (phrase) कोश की नितान्त आवश्यकता है। इसका अभाव बहुत खलता है।

अतः यदि कोई संस्थान या समर्थ व्यक्ति किसी वेबसाइट पर अंग्रेजी-हिन्दी वाक्यांश कोश के निर्माण की दिशा में कोई युक्ति/प्रोग्राम उपलब्ध करा सकें, जहाँ ब्लॉग पाठक या हिन्दी या अंग्रेजी के विद्वान अपने प्रयोग में आनेवाले नए द्विभाषी पद/वाक्यांश जोड़ सकें, तो समग्र विश्व की जनता के लिए अत्यन्त उपयोगी सिद्ध होगा।

ऐसे वाक्यांश कोश की आवश्यकता कम्प्यूटर द्वारा अनुवाद के सॉफ्टवेयरों के विकास में भी अनुभव की गई है। इनकी निर्माण तथा उपलब्ध होने से ऐसे विकास-कार्यों में काफी मदद मिलेगी।

सभी अंग्रेजी तथा हिन्दी के विद्वानों, चिट्ठाकारों, पाठकों से अनुरोध है कि ऐसे वाक्यांशों का संग्रह आरम्भ करें और अपना यथासम्भव योगदान दें।

यदि चाहें तो इस ब्लॉग की टिप्पणी में ऐसे नए पद/वाक्यांश की जानकारियाँ देने की यथासंभव कोशिश कर सकते हैं।

इस दिशा में एक विकि wiki पृष्ठ बनाकर शुरूआत की गई है। सभी अंग्रेजी-हिन्द विद्वानों और पाठकों से अनुरोध है कि यहाँ

http://hi.wiktionary.org/wiki/

अंग्रेजी-हिन्दी वाक्यांश कोश

कड़ी पर नियमित क्लिक करें और नए वाक्यांश जोड़ने तथा इस सूची को यथासम्भव सुधार/संशोधित करके इसे समृद्ध बनाने में अपना अमूल्य सहयोग दें।

7 comments:

maithily said...

हरिराम जी, अच्छा विचार है. बताईये इसे कैसे कर सकते हैं?
सभी इन्तजाम हो जायेगा.

अनुनाद सिंह said...

हरिराम जी,
आपने बहुत सही विचारा है।

इस विषय पर इतना ही कह सकता हूँ कि मुझे लगता है कि प्रशाशनिक शब्दावली के साथ एक अलग खण्ड में वाक्यांश कोश भी सम्मिलित किया गया है।

Shastri J C Philip said...

सारथी इस तरह का एक इलेक्ट्रानिक कोश तय्यार कर रहा है. प्रोग्रेमिंग शुरू हो गया है. इस साल के अन्त तक आ जायगा, एवं मुफ्त होगा.

Shastri J C Philip said...

इस तरह के वाक्याश कोश के विकास के लिये आवश्यक सॉफ्टवेयर पर काम कोचिन में शुरू हो गया है. यदि मित्रगण वाक्यांश एवं उसकी हिदी "सारथी" को भेज दें तो हम उसे जोड देंगे -- शास्त्री जे सी फिलिप

हरिराम said...

अनुनाद जी, मैथिली जी एवं शास्त्री जी, ऐसे कार्य में यदि सबका सहयोग मिले तो अवश्य ही जल्द और सरलता से सफलता मिल सकती है। यदि अनुनाद जी या अन्य कोई बन्धु कोई विकी पेज बना दें, जहाँ सबलोग देख, पढ़, जोड़, सुधार आदि कर सकें तो बेहतर होगा।

अनुनाद सिंह said...

हरिराम जी,

आप ने पुन: अच्छा विचार दिया है। शीघ्र ही मै हिन्दी विकि-कोश(wiktionary) पर वाक्यांशों के लिये एक पृष्ट आरम्भ करने के बाद आप्को सूचित करूंगा।

Anonymous said...

Thanks for finally writing about > "अंग्रेजी-हिन्दी वाक्यांश कोश की आवश्यकता" < Liked it!

Take a look at my page; AmericasCardRoom Offer - -