02-May-2011

इण्टरनेट एक्सप्लोरर-8 में डिफॉल्ट फोंट बदलना

इण्टरनेट एक्सप्लोरर-8 में डिफॉल्ट फोंट बदलना
Default_font_setting_in_IE8



हिन्दी, संस्कृत आदि भाषाओं देवनागरी लिपि)में इण्टरनेट का उपयोग करनेवाले व्यक्तियों की शिकायत होती है कि उन्हें हरेक वेबपेज या ईमेल संदेश सिर्फ 'मंगल' फोंट में दिखाई देता है।

इसका कारण यह है कि 'देवनागरी' लिपि के लिए एस.एस.विण्डोज में 'मंगल' फोंट को डिफॉल्ट रूप में निर्धारित किया हुआ होता है। किन्तु प्रयोक्ता चाहे तो अपने ब्राऊजर में हरेक लिपि के लिए डिफॉल्ट फोंट बदल सकता है।

IE8 में

इण्टरनेट एक्सप्लोरर हरेक भाषा/लिपि के लिए एक डिफाल्ट फोंट सेट करने की सुविधा देता है। यदि किसी वेबसाइट/ईमेल संदेश की डिजाइन/लेआउट करते वक्त,किसी पाठ विशेष के लिए यदि फोंट का नाम निर्धारित नहीं किया जाता तो वह अपने आप उस भाषा के लिए सेट किए गए डिफाल्ट फोंट में ही प्रकट होता है।

यदि html पाठ में फोंट का नाम निर्धारित किया जाए तो गंतव्य स्थल पर वह उसी फोंट की तलाश करता है,यदि वह फोंट उस कम्प्यूटर में नहीं मिलता तो डिफाल्ट फोंट में बदल कर प्रकट होता है।

यदि आप IE8 उपयोग कर रहे हैं तो,इण्टरनेट एक्सप्लोरर में 'मंगल' के अलावा अन्य फोंट को भी डिफाल्ट फोंट रूप में सेट कर सकते हैं--

कैसे करें?

step-1--> ऊपर की पंक्ति में दाईं ओर अन्त में दिए गए ">>" चिह्न पर क्लिक करें।
step-2--> tools (menu) को क्लिक करें।
step-3--> अगले प्रकट हुए बक्से की सूची में से Internet Options को क्लिक करें।
step-4--> ऊपर General (Tab) को क्लिक करें।
step-5--> नीचे Fonts (Tab) को क्लिक करें।



step-6--> Language Script बक्से में drop down list में से "Devanagari" चुनें।
step-7--> Webpage font बक्से में प्रकट हुई सूची में से पसंद का फोंट(यथा- Kokila) चुनें।
step-8--> OK पर क्लिक करें।
step-9--> OK पर क्लिक करते हुए वापस लौटें।

अब आप जो भी हिन्दी वेबसाइट खोंलेंगे, वह कोकिला फोंट में प्रकट होगा।

वि.द्र. : IE8 की फोंट सूची में आपके कम्प्यूटर में इन्स्टॉल किए गए सभी Unicoded OT फोंट प्रकट नहीं होते, सिर्फ वही फोंट प्रकट होते हैं, जो माईक्रोसॉफ्ट द्वारा validated होते हैं।

5 comments:

भारतीय नागरिक - Indian Citizen said...

धन्यवाद..

नरेश सिह राठौड़ said...

भाई हरी राम जी ,बहुत लंबे समय बाद आपकी ये पोस्ट देख कर बहुत अच्छा लगा | पोस्ट के माध्यम से आपने बहुत काम की जानकारी दी है |इसके लिए धन्यवाद |

विजय प्रभाकर नगरकर said...

धन्यवाद हरिराम जी क्या यह सिर्फ यूनिकोड के लिए संभव रहेगा ?

हरिराम said...

@विजय प्रभाकर नगरकर ...

जी हाँ, सिर्फ युनिकोड समर्थित ओपेन टाइप फोंट्स में सो जो माईक्रोसॉफ्ट द्वारा वेलिडेटेड हों, उन्हीं सूची webpage font की drop down list में प्रकट होती है।

हरिराम said...

@विजय प्रभाकर नगरकर said...

जी हाँ, युनिकोड समर्थित ओपेन टाइप फोंट्स में से जो माईक्रोसॉफ्ट द्वारा वेलिडेटेड किए गए हों, उन्हीं की सूची webpage font की drop down list में प्रकट होती है।